-->

67 वें हिमाचल दिवस

67 वें हिमाचल दिवस



 

हिमाचल प्रदेश देश के खूबसूरत राज्य राज्य के उत्तरी भाग में स्थित है, जिनमें से एक है। यह बर्फ गिरने, उच्च पर्वत श्रृंखला, वनस्पति और जीव की विभिन्न किस्मों के लिए मूल रूप से लोकप्रिय है। यह राज्य के शुरू में 1971 वर्षों में गठन किया गया था और उसके बाद यह राज्य में इतने सारे घटनाक्रम को बना दिया है। इस लेख में हम हिमाचल दिवस समारोह और राज्य की बुनियादी जानकारी के बारे में जानकारी के बारे में बात कर रहे हैं।


हिमाचल प्रदेश का इतिहास




हिमाचल प्रदेश, जो उत्तरी हिस्से की चोटी पर स्थित देश में तेजी से विकास करने वाला राज्य में से एक है। आजादी से पहले इस राज्य के क्षेत्रों के अधिकांश पंजाब राज्य का हिस्सा था और उस समय के दौरान इस क्षेत्र में चार अलग-अलग क्षेत्र में इस तरह के चंबा, मंडी, शिमला आदि और उस समय के दौरान इन तीन क्षेत्रों बनाया था तो कई प्रगति में विभाजित किया गया था बुनियादी ढांचे के रूप में अच्छी तरह से परिवहन में और भी वे कई ऐतिहासिक स्मारकों जो आप राज्य में आजकल देख सकते हैं बनाया है के रूप में।

लेकिन आजादी के बाद 1948 में इस राज्य संघ राज्य क्षेत्र के रूप में घोषित किया गया है और 15 अप्रैल के मुख्य आयोग पर इस क्षेत्र का उद्घाटन किया और उसके बाद इस दिन 'हिमाचल दिवस' के रूप में हर साल मनाया गया। लेकिन बाद में 1970 में इस केंद्र शासित प्रदेश अलग राज्य के रूप में 25 वीं जनवरी 1971 को देश के 18 वें राज्य बन घोषित किया गया है।

वर्तमान में इस राज्य के बारे में पचास पांच हजार वर्ग किमी क्षेत्र दोनों में विमान के साथ ही पहाड़ी क्षेत्रों पर फैला हुआ है। यह चंबा, हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा, सोलन, सिरमौर, शिमला, मंडी, कुल्लू, Kinnuar, ऊना और Lahual और स्पीति सहित कुल 12 जिले है, और शिमला राज्य की राजधानी और सबसे अधिक भीड़ जगह है जहाँ में 30% लोगों के जीवन है शहरी क्षेत्र। सभी प्रशासनिक और अन्य राज्य स्तर के साथ ही जिला स्तर के कार्यालयों के इस जिले में स्थित हैं।

इस क्षेत्र में देश की 17 वीं सबसे बड़ी राज्यवार और 20 वीं सबसे बड़ी आबादी में राज्य बुद्धिमान है। यह राज्य जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड और तिब्बत सीमा के मध्य में स्थित है। यह राज्य में पूरी तरह से राष्ट्रीय राजमार्ग (राष्ट्रीय राजमार्ग), रेल लाइन और हवाई जहाज के साथ जुड़ा हुआ है।

67 वें हिमाचल दिवस के अवसर

 

15 अप्रैल को राज्य राज्य के विभिन्न हिस्सों में 'हिमाचल दिवस' मनाने जा जाएगा। इस दिन के छात्रों और अन्य मंत्री पर समारोह में भाग लेंगे और छात्रों परेड में भाग लेंगे। प्रसिद्ध 'हिमाचल दिवस' उत्सव में से एक, रिज जमीन पर आयोजित आप राज्य शिमला की राजधानी की यात्रा करता है, तो आप इस दिन के उत्सव देखने के लिए चाहते हो सकता है और मित्रों और परिवार के साथ इस दिन का आनंद इसलिए होगा।

मुख्य आकर्षण

 

ऐसे मनाली, कुफरी, डलहौजी, Khajjiar, रोहतांग और Kinnuar आदि इन स्थानों के खेल रोमांच और बर्फबारी के लिए प्रसिद्ध हैं के रूप में राज्य में सोच के लिए तो कई पर्यटन स्थल हैं। इसके अलावा वहां से तो कई ऐतिहासिक स्मारकों हैं और मंदिरों राज्य में स्थित हैं और यह भी आप आदि घुड़सवारी, नौका विहार, पैरा ग्लाइडिंग का आनंद सकता है

कैसे यात्रा करने के लिए


यह राज्य राज्य के अन्य हिस्सों के साथ राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ जुड़ा हुआ है; आप भी ट्रेन से इस राज्य के स्थानों में से कुछ की यात्रा कर सकते हैं। राज्य में कुल तीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर स्थित हैं, तो आप भी आकाश से इस राज्य तक पहुँच सकते हैं।

Share this:

Next Post
Oldest Page
Disqus Comments